कम्प्यूटर अनुभाग

ग्रंथालय तथा विश्वविद्यालय की आइसीटी से संबद्ध गतिविधियों का ध्यान यह अनुभाग रखता है । प्रारम्भ में (1997 से 2006 तक) कम्प्यूटर अनुभाग कम्प्यूटर ओरिएंटेशन/ट्रेनिंग कोर्सेस का (शैक्षिक तथा प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए) आयोजन करने में भी सक्रिय रहा है । मई, 2006 तक कम्प्यूटर अनुभाग ने कम्प्यूटर तथा अन्य आइसीटी साधन प्रयोग का प्राथमिक प्रशिक्षण यशस्वी ढंग से 348 सहभागियों को दिया ।

शैक्षिक सत्र 2006-2007 से इस अनुभाग ने सीसीए (सर्टिफिकेट ऑफ कम्प्यूटर एप्लिकेशन) डीसीए (डिप्लोमा ऑफ कम्प्यूटर एप्लिकेशन) का पाठ्यक्रम भी विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए शुरू किया है । उत्तर मध्यमा प्रथम के छात्र इस पाठयक्रम की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। उ. म. प्रथम के नियमित शिक्षाक्रम के साथ-साथ यह शिक्षा-क्रम भी चलता है । यह शिक्षा क्रम दो सत्रार्धों के एक शैक्षिक सत्र भर चलता है । कम्प्यूटर प्रयोग के साथ इस कोर्स के कुल चार मॉडयूल्स् पूरे करने होते हैं । दो मॉडयूल्स की यशस्वी पूर्ति के बाद (दो वर्षों के कालावधि में) छात्रों को सीसीए प्रमाणपत्र दिया जाता है  (अगर वे छात्र डीसीए करना न चाहें या चारों मॉडयूल्स् पूरे न कर पाए) और चारों मॉडयूल्स् की पूर्ति होने पर (चार वर्षों में) छात्रों को डीसीए प्रमाण-पत्र दिया जाएगा ।

कम्प्यूटर अनुभाग में तीन कक्ष हैं - एक सर्वर रूम, कम्प्यूटर कक्षाएँ चलाने के लिए तथा इंटरनेट और अन्य कम्प्यूटर संबंधी सुविधाएँ छात्रों तथा अन्य अधिकृत सदस्यों को प्रदान करने के लिए दो कक्ष ।

कम्प्यूटर सेवाएँ

भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय के बीएसएनएल के जरिये एन् के एन् / एन् एम् ई आइ सी टी के तहत जीबीपीएस् कनेक्टिविटी विश्वविद्यालय में उपलब्ध है ।

  1. आइसीटी उपकरणों को प्राप्त करने, उनका रखरखाव तथा प्रयोग  इनसे जुड़े प्रशिक्षण, अनुकूलन, परामर्श तथा मरम्मत ।
  2. इन्टरनेट कनेक्टिविटी का प्रबंध तथा ग्रंथालय-सदस्यों और अन्य अधिकृत प्रयोगकर्ताओं को इन्टरनेट पहुँच की सुविधा प्रदान
     करना ।
  3. प्रांगण नेटवर्क का प्रबंध ।
  4. एस् एल् आइ एम् लाइब्रेरी सॉफ्टवेयर तथा लाइब्रेरी डेटाबेस् का प्रबंध ।
  5. विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए सीसीए और डीसीए पाठ्यक्रमों का संचालन ।

कर्मचारीगण

  • डॉ जितेन्द्र कुमार सिंह (On Leave)
    तकनीकी अधिकारी/कम्प्यूटर प्रोग्रामर ग्रेड-1
  • श्री निरंकार पाण्डेय
    On-Contract
  • Shri Tenzin Tsering
    On-Contract
  • Shri Anvesh Jain
    On-Contract
  • Shri Nandlal
    MTS (On-Contract)