तिब्बती अनुभाग

इस अनुभाग में तिब्बती भाषा मे मुद्रित तथा काष्ठांकित प्रलेखों का सबसे अधिक समृद्ध भण्डार है । जिसमें कग्युर तथा तंग्युर के प्रमुख संस्करणों का समृद्ध संग्रह है, जैसे-


 

Ø बर्मीज त्रिपिटक, पालि त्रिपिटक आदि

Ø पेकिंग कग्युर तथा तंग्युर

Ø तोग पैलेस कग्युर

Ø लिथाङ् कग्युर

Ø कोन् कग्युर

Ø बोन् पो कग्युर तथा तंग्युर

Ø डेगे कग्युर तथा तंग्युर

Ø नार्थाङ् कग्युर तथा तंग्युर

Ø ल्हासा कग्युर

Ø उर्गा कग्युर

Ø तवाङ् कग्युर

Ø सेरब्रिस तंग्युर

Ø चीनी त्रिपिटक

 

इस अनुभाग में संकलित ग्रन्थों का भी अच्छा संग्रह है । कग्युर अथवा बुद्ध-वचन के 108 खण्ड हैं, जिनमें 115 संहिताएँ सम्मलित हैं । तंग्युर अथवा परवर्ती काल में बुद्ध-वचनों (कग्युर) पर लिखे गये ग्रंथों तथा भाष्यों के 224 खण्ड हैं, जिनमें 3387 संहिताएँ शामिल हैं । कग्युर तथा तंग्युर की ये संहिताएँ मुख्यतः संस्कृत तथा पालि संहिताओं से कई शतकों में कई भारतीय पंडितों ने तथा तिब्बती लो त्सा बास ने अनूदित की हुई है । कग्युर तथा तंग्युर के उपर्युक्त संस्करणों के अलावा अनुभाग में काष्ठकृतियाँ, हस्तलिखित प्रामाणिक प्रलेख, पुस्तकें, सोदाहरण पांडुलिपियाँ, कलाकृतियाँ तथा थङका चित्रकृतियाँ, पत्रिकाएँ, सुङबुम् अथवा चार तिब्बती बौद्ध परंपराओं के आचार्यों के समग्र ग्रंथ, जैसे कि ञिङमा, कग्युर, साक्य और गेलुग, और वैसे ही स्थानिक बोन परम्परा के ग्रंथ भी समाविष्ट हैं । अनुभाग में लगभग 70,000 संहिताएँ हैं । अनुभाग ऐसी कुछ पांडुलिपियों का भी प्रबंध करता है  जो एक शतक से अधिक पुरानी हैं और जिनका कुछ पुरालेख मूल्य है । इन मूल्यवान सामग्रियों में से अधिकतर सामग्रियों का माइक्रोफिल्म्स तथा अन्य इलेक्ट्रानिक फॉर्मैट्स में रूपांतर किया गया है, ताकि भावी पीढ़ियों के लिए उन्हें सुरक्षित रखा जा सके । चारों पारम्परिक संप्रदायों के कुछ महत्त्वपूर्ण संकलित ग्रंथों (सुङ बुम) की सूची नीचे दी जा रही है ।

 

  • रिन्चेन तेर झोद चेन मो 56 खंड
  • ग्युद बुम 45 खंड
  • कर्ग्यामा 40 खंड
  • सोङ् चेन झोद् दुम 7 खंड

इस अनुभाग के कार्य तथा सेवाएँ

पारम्परिक ढंग से बनाया गया यह संचयागार तथा वाचन परिवेश सटे हुए चार कमरों में फैला हुआ है । संग्रह तथा दस्तावेजों के परामर्श में यह अनुभाग सहायता प्रदान करता है, तथा माँग की जाने पर विषयानुरूप ग्रन्थ सूचियाँ भी तैयार करता है ।

कर्मचारीगण

  1. श्री सोनम छ़ेवङ-(On Leave)
    प्रोफेशनल असिस्टैंट
  2. श्री तेन्जिन गाहगे
    काँट्रेक्ट पर
  3. Ms. Pema Patang
    काँट्रेक्ट पर
  4. Shri Choenga Tsering
    काँट्रेक्ट पर
  5. Ms. Tsewang Dolkar
    काँट्रेक्ट पर