इंटरनेट

 

इंटरनेट
कें. ति. अ. वि.
, सारनाथ, वाराणसी-221007

 

यह विश्वविद्यालय नेशनल मिशन ऑन एज्युकेशन थ्रू इन्फॉर्मेशन एण्ड कम्युनिकेशन टेक्नॉलॉजी (NME - ICT) MHRD, भारत सरकार, का सदस्य है । नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर के जरिये विश्वविद्यालय को इस कार्यक्रम के अन्तर्गत  Gbps bandwidth की इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध है ।

            मिशन स्टेटमेन्ट के अनुसार तथा विश्वविद्यालय की दृष्टि तथा उद्देश्यों की परिपूर्ति के लिए तकनीक के उपयोग के हेतु एक समर्थ IT आधार विश्वविद्यालय के प्रांगण में लगाया गया है । उसमें समाविष्ट है विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यालयों में फाइबर ऑप्टिक LAN तथा इमारतों में इथरनेट LAN । इसके साथ ही साथ, रिहाइशी भाग, छात्रों के हॉस्टल, अतिथि गृह तथा विश्वविद्यालय के अन्य भागों में कनेक्टिविटी का नेटवर्क पहुँचाने के लिए वायरलेस LAN (wi-fi) भी लगाए गये है ।

            अध्यापक लोगों को अपने शैक्षिक तथा अनुसंधान के उद्देश्य से LAN तथा इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए विश्वविद्यालय ने PC की सुविधा प्रदान की है ।

            प्रांगण में LAN तथा इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए विश्वविद्यालय PC/Mac नीति का अनुसरण करता है; विश्वविद्यालय का कोर्इ भी सदस्य निर्धारित फॉर्म में अनुरोध कर नेटवर्क की पहुँच पा सकता है ।

 

            PC/Mac binding के लिए आवेदन फॉर्म के डाउन लोड करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए