प्रकाशन विभाग

कें. ति. अ. वि. के प्रकाशन विभाग का अपना प्रकाशन गृह है । बौद्ध तथा तिब्बती विद्यओं के प्रसार तथा उत्तेजन के हेतु मुख्य साधन के रूप में बौद्ध-विद्या तथा भोट-विद्या पर अनुसंधान ग्रंथ वह प्रकाशित कर रहा है । प्रारम्भ में कें. ति. अ. वि. ने 1972 में चर्चा-सत्र-निबंधों की दो छोटी-छोटी पुस्तिकाएँ प्रकाशित कर अपने प्रकाशन-कार्य को आरंभ किया; लेकिन 1983 में एक स्वयं-शासित प्रकाशन विभाग की स्थापना होने के बाद नियमित रूप से प्रकाशन कार्य प्रारम्भ हुआ, और अब इस विभाग ने एक छोटे से प्रकाशन गृह का रूप धारण कर लिया ।

            कें. ति. अ. वि के प्रकाशनों का मुख्य स्रोत है – अनुसंधान के लिए हाथों में  लिए प्रकल्पों के पूरे हुए अनुसंधान कार्य । साथ ही साथ, विश्वविद्यालय ने तय किये मापदंडों की कसौटी पर उतरनेवाले जाने-माने विद्वानों के अनुसंधान - कार्यों को भी प्रकाशनार्थ स्वीकृत किया जाता है । अभी तक प्रकाशित पुस्तकों में से अधिकांश पुस्तकों का उच्च दर्जा है तथा भोट और बौद्ध अध्ययन के क्षेत्र में प्रगत अध्ययन के लिए उनका अनुसंधान मूल्य उच्च कोटि का है । इस समय कें. ति. अ. वि. दस साधारण मालिकाओं के तहत पुस्तकें प्रकाशित कर रहा है तथा साथ ही साथ दुर्लभ बौद्ध ग्रंथ अनुसंधान पत्रिका ‘धीः’ के खंड, (यह पत्रिका 1986 में शुरू की गई) और कोश मालिका के अंतर्गत शब्द-कोश तथा सन्दर्भ ग्रंथ भी प्रकाशित कर रहा है ।


प्रकाशन समिति
इस विश्वविद्यालय ने एक स्थाई प्रकाशन समिति बनाई है । इस समिति में, विद्वानों द्वारा प्रस्तुत की गई पांडुलिपियों का विचार कर उनकी प्रकाशनार्थ सिफारिश करने के लिए बाहर के विशेषज्ञ समाविष्ट है । प्रकाशन संबंधी विविध समस्याओं पर विचार कर यह समिति उनकी ओर ध्यान देती है। इस समिति के अध्यक्ष हैं कुलपति ।

प्रकाशन समिति के सदस्यों की सूची

क्रमांक नाम तथा पता पद
1

प्रो. गेशे ङवङ् समतेन
कुलपति
कें.ति.अ.वि., सारनाथ, वाराणसी

अध्यक्ष
2

प्रो. येशी थबक्ये
कें.ति.अ.वि.
सारनाथ, वाराणसी.

सदस्य
3 प्रो. एन एच समतानी
सुगत कुटीर, प्लॉट नं. 5 झूलेलाल कॉलोनी
महमूरगंज, वाराणसी-221010
सदस्य
4

प्रो. आर. सी. तिवारी
बी/315, सेक्टर ‘बी’
महानगर, लखनऊ

सदस्य
5 प्रो. एस एस बहुलकर
प्रोफेसर
आर बी टी आर डी, कें.ति.अ.वि.
सारनाथ, वाराणसी
सदस्य
6

डॉ देवराज सिंह
कें.ति.अ.वि.
सारनाथ, वाराणसी

सदस्य
7

ग्रंथपाल
शांतरक्षित ग्रंथालय
कें.ति.अ.वि., सारनाथ, वाराणसी

सदस्य
8

सह-प्राध्यापक
अनुवाद विभाग
कें.ति.अ.वि., सारनाथ, वाराणसी.

सदस्य
9

सह-प्राध्यापक
पुनरुद्धार विभाग
कें.ति.अ.वि., सारनाथ, वाराणसी

सदस्य
10

श्री संगे तेंडर
प्रमुख
तिब्बती प्रकाशन, एल टी डब्ल्यू ए,
धरमशाला

सदस्य
11

प्रकाशन प्रभारी
कें. ति.अ.वि.
सारनाथ, वाराणसी

सदस्य सचिव